Bina gymnasium gye ghar baithe body kaise bnaye


घर बैठे कैसे body बनाये 



दोस्तो एक सशक्त शरीर होना बहुत ही आवश्यक है। क्युकी शरीर स्वस्थ है तो हमारा हर काम आशान होगा। इसलीए शरीर पर ध्यान देना बहुत ही आवश्यक है। अगर आप सोच रहै है की घर बैठे कैसे बोडी बनाए तो ये post आपके लीए बहुत ही helpful होने वाली है।

भागदौड के जमाने मे अपने शरीर के लीए कीसी के पास समय नही है। Gymnasium जाने का लोग टालते है और अपने दुसरे काम पर ध्यान देते है। तो एसे समय मे क्या हम घर बैठे body बना सकते है। तो दोस्तो इसका जवाब हा है। आप घर बैठे भी body बना सकते है़।

हमारे देश भारत के रूषिमुनीऔने शरीर पर बहुत ही परीक्षन कीये है। कइ एसे तरीके बताए है जो हमे बहुत ही help करने वाले है। बीना gym गये body बनाने के टीप्स मे आपको बताता हु।

यह भी पढ़े 
पैसा कमाने के 4 तरिके

भोजन ग्रहण करने की सही रीत



अपने शरीर के लीए सबसे महत्वपुर्ण है खाना। खाने के आधार पर ही एक शरीर की रचना होती है। इसलिए खाने पे ध्यान देना जरूरी है. भोजन ग्रहण करते वक्त कुछ तरिके अपनाने पड़ते है जिससे कम खाने के बाद भी हम बॉडी बना सकते है. खाना महत्व का नहीं है लेकिन महत्व यह है की कितना खाना पचता है। खाने का रूपांतर खून में होगा तभी तो body बनेगी

सुबह नास्ता करने की आदत हमेसा रखे। क्युकी पूरी रात की भूख हमे होती है तो नास्ता करना बहुत ही जरूरी है। खाने से पहले आधेघंटे तक पानी ना पिए तो ही बेहतर है। क्युकी ऐसा करने से हमारी भूख मर जाती है और हम खाना नहीं खा सकते इसलिए खाने से पहले कभी पानी ना पिए। हमारे आयुर्वेद सस्त्रो में खाने के बाद भी पानी की मनाई की है। क्युकी खाना खाने के बाद पाचनक्रिया निर्बल हो जाती है।

कसरत सही समय में करे 


अगर हमे घर बैठे बॉडी बनानी है तो कसरत पे भी ध्यान होगा थोड़ी ही सही लेकिन सही समय पे कसरत करनी होगी। दोस्तों ऐसा नहीं है की कभी भी exercise करना स्टार्ट कर दे। एक्सरसाइज को निश्चित समय पे करे उसका कोई निश्चित समय के और नियमो के साथ करे

कसरत और meditation (ध्यान )  करने के लिए सबसे बेस्ट समय सुबह का बताया गया है। अगर हम अपने घर बैठे बिना गयम गए करना चाहते है तो सुबह बाग बगीचे वाले विस्तार में योगा करे। शाम को भी आप कर सकते है लेकिन शाम को करने के लिए 12 बजे के बाद खाना ना खाया हो तो ही कर सकते है ऐसा करने से ज्यादा फायदा होगा


पोषकतत्व वाले खोराक ग्रहण करे 


दोस्तों ज्यादा खाने से क्या है अगर कुछ फायदा ही नहीं है तो। लेकिन कम खाते है और ज्यादा फायदा होता है वही चीज हमे खानी चाहिए। जैसे की दूध. दोस्तों दूध को हमारे ऋषिमुनियोंने सम्पूर्ण आहार बताया है। एक दूध सारे पोषकतत्वों की पूर्ति कर सकता है। इसलिए ज्यादा से ज्यादा दूध पिने की आदत रखनी चाहिए। इसके आलावा फ्रूट्स भी खाने चाहिए।

तो दोस्तों इस तरह हम घर बैठे भी body बना सकते है। अपने सरीर को healthy रखने में ही हमारी भलाई है। दूसरी चीजों से कई ज्यादा प्यार और केयर अपनी body की करनी चाहिए। 

Powered by Blogger.